सीयूएसबी में वार्षिक खेल उत्सव ' इंद्रधनुष ' – 2019 का 08 से 12 मार्च तक सफल आयोजन 
 

शिक्षा के साथ - साथ विद्यार्थियों के जीवन में खेलकूद भी काफी महत्वपूर्ण है, लेकिन खेल को खेलभावना से खेला जाना चाहिए न कि ईर्ष्या की भावना से !   विश्वविद्यालय में वार्षिक खेलउत्सव का आयोजन सबके लिए बहुत ही उत्साहवर्धक विषय है और मैं कामना करता हूँ कि इस पाँच दिवसीय समारोह की विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागीयों को शुभकामनाएँ देता हूँ ! विश्वविद्यालय के नए परिसर खेलकूद के सिमित संसाधन उपलब्ध होने के बावजूद इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन होना बहुत ही हर्ष की बात है और इसके लिए मैं आयोजकों को बधाई देता हूँ ! लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों के लिए खेलकूद के उचित संसाधन मुहैया करवाने के लिए तत्पर है और मुझे यह आशा है कि आगामी 3 - 4 महीने में आपको बेहतर सुविधाएँ मिलेंगी ताकि ऐसे कार्यक्रम और भी भव्य स्तर पर आयोजित हो पाएंगे ! ये बातें दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के माननीय कुलपति प्रोफेसर हरिश्चंद्र सिंह राठौर ने वार्षिक खेल उत्सव ' इंद्रधनुष ' - 2019 के उद्घाटन समारोह में कही !

 

शुक्रवार (8 मार्च, 2019) को वार्षिक खेल उत्सव ' इंद्रधनुष ' का औपचारिक उद्घाटन माननीय कुलपित ने दीप प्रज्जवलित करके किया !  अपने भाषण के बाद माननीय कुलपति ने वार्षिक खेल उत्सव के अंतर्गत आयोजित वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ शॉट लगा कर किया ! वहीँ कुलपति के भाषण से पूर्व प्रतिभागियों ने योग की विभिन्न मुद्राएं प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया ! विवि की खेलकूद समिति की अध्यक्षा डॉ० समापिका मोहापात्रा ने अपने संबोधन में कहा कि आमतौर पर खेल को अतिरिक्त गतिविधियों के रूप में देखा जाता है जिससे मैं सहमत नहीं हूँ ! मेरे हिसाब से खेल कूद एवं सम्बंधित गतिविधियां भी शिक्षा एवं पाठ्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ! उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में खेल भावना बढ़ाने के लिए इस वार्षिक खले उत्सव का आयोजन किया जा रहा है जिससे हमें प्रतिभावान खिलाडियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा !

 

 'इंद्रधनुष ' - 2019  में प्रतिभागी विद्यार्थियों को चार वर्गों में विभाजित किया गया था जो क्रमशः हैं  हॉउस  ऑफ ट्रुथ (House of truth), हॉउस  ऑफ प्रोस्पेरिटी (House of prosperity), हॉउस  ऑफ करेज (House of courage) एवं हॉउस  ऑफ पीस  (House of peace) ! खेल प्रतियोगिता के पहले दिन पहला मुकाबला वॉलीबॉल का हुआ जिसमें  हॉउस  ऑफ ट्रुथ (House of truth) ने हॉउस  ऑफ करेज (House of courage) को पराजित किया ! पाँच दिवसीय 'इंद्रधनुष ' - 2019, 8 से 12 मार्च के बीच खेलकूद समिति की अध्यक्षा डॉ० समापिका मोहापात्रा एवं समिति के सदस्यों एवं कई प्राध्यापकों के सहयोग से आयोजित किया गया ! वार्षिक खेल उत्सव में विश्वविद्यालय के छात्र तथा छात्राएँ विभिन्न खेलों में शामिल होंगे, वहीँ प्राध्यापकगण एवं कर्मचारीगण मस्ती भरे हलके - फुल्के खेलों में भाग लिया  ! पाँच दिनों तक चलने वाले खेल उत्सव में फुटबॉल, वॉलीबाल, क्रिकेट, कैरम, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, कबड्डी, जंपिंग आदि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई !  खेलकूद प्रतियोगिता के अंत बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली टीमों एवं खिलाडियों को पुरुस्कृत किया गया !

 

Campus


SH-7, Gaya Panchanpur Road, Village – Karhara, Post. Fatehpur, Gaya – 824236 (Bihar)

Contact


Reception: 0631 - 2229 530
Admission: 0631 - 2229 514 / 518
                        - 9472979367

 

Connect with us

We're on Social Networks. Follow us & get in touch.

Visitor Hit Counter :

11665906 Views

Search