सीयूएसबी के एमएड के छात्रों ने किया मध्य विद्यालय यमुने में ‘आर्ट एंड क्राफ्ट’ मेला काआयोजन

दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के एमएड के प्रशिक्षु छात्रों ने इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत मध्य विद्यालय, यमुने में ‘कबाड़ से जुगाड़’ विषय पर ‘आर्ट एंड क्राफ्ट’ मेला का आयोजन  किया  | जन सम्पर्क पदाधिकारी (पीआरओ) मो. मुदस्सीर आलम ने बताया कि छात्रों ने डीन एवं विभागाध्यक्ष डॉ. रवि कांत के मार्गदर्शन में मेंटर टीचर डॉ. किशोर कुमार (सहायक प्राध्यापक) की अगुवाई में स्कूल के बच्चों के लिए आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किये | कार्यक्रम का सफल आयोजन विश्वविद्यालय के एमएड के प्रशिक्षु छात्रों क्रमशः समीर चावला, मुकेश कुमार और पूजा कुमारी ने किया।

मेले में विद्यालय के छठी, सातवीं, और आठवीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न प्रकार के आर्ट एंड क्राफ्ट बनाकर प्रस्तुत किया । विद्यालय के छात्रों ने कचरे से जुटाई गई वस्तुओं का उपयोग करके कला और हस्तशिल्प में अपनी प्रतिभा दिखाई।  मेले में छात्रों ने प्लास्टिक बोतलों से फूलदान, पुराने कागजों से कार्टून चित्रकला, और और भिन्न वस्तुओं से आर्ट और क्राफ्ट बनाए। अपनी कला से बच्चों ने कचरे को सही तरीके से समायोजित करने के सन्देश के साथ आम जनों को एक बेहतर और स्वच्छ पर्यावरण बनाने के लिए प्रेरित किया ।

सीयूएसबी के सहायक प्राध्यापक डॉ. किशोर कुमार ने कहा ‘कबाड़ से जुगाड़’ बच्चों को पुरानी और बेकार की चीजों को पुनर्चक्रण करके नए तरीके से उपयोग करने एवं पर्यावरण को भी बेहतर करने में उपयोगी साबित होगा | शिक्षक-शिक्षा विभाग के अधिष्ठाता प्रो. रवि कांत ने बताया कि इस तरह के आयोजन बच्चों के अंदर की रचनात्मकता और अन्वेषण को निखारने का काम करेगा। बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सीयूएसबी की टीम द्वारा पुरस्कार वितरण भी किया गया। क्राफ्ट के लिए वर्ग आठवीं की सोनी, सीमा, सुहानी और रानी के ग्रुप को प्रथम; वर्ग आठवीं की ही वर्षा को द्वितीय और वर्ग सातवीं के फरहान को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

अंत में विद्यालय के प्रधानाध्यापक इंदल पासवान सीयूएसबी के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों के प्रति आभार प्रकट किया | उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चे काफी प्रतिभावान हैं बस उन्हें पहचान कर सही दिशा देने की ज़रूरत है। यह मेला बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा देने के साथ – साथ उन्हें कचरा को पुनर्चक्रण करके इस्तेमाल करने के लिए भी जागरूक किया | उन्होंने कहा कि सीयूएसबी के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित मेले ने विभिन्न आयु समूहों के बच्चों के बीच सहयोग, टीमवर्क, और सामाजिक जिम्मेदारी की भावना भी बढ़ाई । यहां उन्हें अपनी शक्तियों को पहचानने और सही दिशा में उन्हें बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया ।