सीयूएसबी में नए छात्रों के लिए खेल समिति द्वारा दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) के खेल समिति द्वारा अकादमिक सत्र 2023 – 24 में दाखिला लेने वाले नए छात्र – छात्राओं के लिए 18 – 19 सितम्बर 2023 को दो दिवसीय विशेष ओरिएंटेशन कार्यशाला का आयोजन किया गया | कार्यशाला का आयोजन कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह के मार्गदर्शन में खेल समिति के चेयरमैन प्रो. प्रधान पार्थ सारथि के नेतृत्व में मिल्खा सिंह खेल परिसर में किया गया | वहीं कार्यशाला के समन्वय शारीरिक शिक्षा विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं डॉ. पिंटू लाल मंडल तथा डॉ. जीतेन्द्र प्रताप सिंह (सहायक निदेशक, शारीरिक शिक्षा) ने किया |

दो दिवसीय कार्यशाला के दौरान आठ सत्रों में विश्वविद्यालय के कुल 12 संकायों के 26 विभागों के विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर में उपलब्ध खेल सुविधाओं के बारे में बताया गया तथा उनका भविष्य की प्रतियोगिताओं के बारे मार्गदर्शन किया गया | कार्यशाला का के अंतर्गत छात्रों में शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से चल रहे फिट इंडिया कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया | साथ ही विश्वविद्यालय खेल समिति द्वारा आयोजित अंतरविभागीय /अंतर संकाय प्रतियोगिताओं एवं अंतर विश्वविद्यालयी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करने हेतु किस प्रकार की तैयारी की आवश्यकता होती है इनके बारे बताया गया | समिति के सदस्यों ने छात्रों को इन प्रतियोगिताओं में कैसे प्रतिभाग कर सकते है इन सभी विषयो पर विस्तृत चर्चा की ।


कार्यशाला के सफल आयोजन पर कुलपति प्रो. के. एन. सिंह तथा खेल समिति के चेयरमैन प्रो. प्रधान पार्थ सारथि ने आयोजकों की सराहना की तथा भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करने रहने के लिए प्रेरित किया | साथ ही कुलपति महोदय ने समस्त छात्रों से आह्वान किया की वे पढाई के साथ ही खेल एवं योग के माध्यम से स्वयं को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखें तथा भविष्य में देश के विकास में अपना उत्कृष्ट योगदान प्रदान कर सके।